Samsung ने Note 7 मे बैटरी फटने पर रिसर्च की रिपोर्ट जारी की

Samsung ने अपने वादे के मुताबिक कल अपने Note 7 की बैटरी फटने के बारे मे कि गई जाँँच की रिपोर्ट पेश कर दी। रिपोर्ट के मुताबिक फोन के चार्जिंंग मिकेनिक और Type -C कनेक्टर की इसमे कोई भूमिका नही है। बलकि फोन के अन्दर की बैटरी मै कई खामियांं नजर आई।

Samsung के सबसे बडे रिकोल के बाद 700 इन्जिनियर्स और संंशोधको की टीम ने करीब 2 लाख डिवाइस तथा 30 हजार बैटरी की जाँँच की। अलग अलग तीन ग्रुप मे बटी टीम ने तीन अलग रीपोर्ट पेश की।

Note 7 मे दो अलग अलग मेनुफेक्चर्स से आई बैटरियाँँ इस्तेमाल की गई थी। संंशोधको ने उन्हे “बैटरी A” और “बैटरी B” के सांंकेतिक नाम दिये थे। बैटरी A मेंं जहाँँ उपर का दायाँँ कोना मुडा हुआ होने के कारण से बैटरी के इलेक्ट्रोड का मुडना कारण बताया गया। टीम ने इस बडी बैटरी का मुडा होना भी एक वजह माना है।

बैटरी B मै एक अलग तरह की खामी बताई गई। इनमेंं बैटरी डिझाइन मे नहि, बलकि बैटरी की आंंतरिक रचना मे Positive इलेक्ट्रोड टैब और कोपर की Nagetive पाउच को गलत ढंंग से जोडने को कारणभूत माना गया।

Image Source:Samsung

अब सवाल यह है कि Samsung जैसी बडी कंंपनी कैसे इस तरह की गलती कर सकती है!!! दोनो तरह की बैटरीयोंं मे कैसे एकसाथ खामी आ सकती है!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *