चाईना ने बनाया वोटरप्रूफ और फायरप्रूफ कागज

शांघाइ संशोधको ने हाल ही मे एसे कागज के लिए पेटन्ट फाइल की है जो वोटरप्रूफ और फायरप्रुफ है। यह दुनिया का पहला कागज है जो पानी और आग के प्रति अवरोधक है।  यह संशोधन चाईना की सायन्स एकेडमी, शांघाइ इन्स्टीटयूट ओफ सिरेमिक, की एक रिसर्च टीम ने बनाया है।

2000 पहले भी यही चाइनिझ ने जहां कागज का संशोधन किया था, अभी भी इसे लगातार बहेतर बनाने के लिए चाईना मे संशोधक और वैज्ञानिक कार्यरत है।  संशोधको ने कहा कि कद और मोटाई को ध्यान मे रखकर, अति महत्त्वपूर्ण दस्तावेजो को बचाने एवं अति गर्म तापमान को सहन करने हेतु अकार्बनिक पेपर उपयोग मे लिया जा सकता है। अत्यंत लंबे हाइड्रोक्सिपेटाइट नेनो वायर से बना यह कागज बहुत ही लचिला और टिकाउ एवं 200 डिग्री तापमान जैसी चरम परिस्थिति मे भी प्रभावित नहि होता।

इमेज स्त्रोतः shanghaidaily.com

बहुस्तरिय रचना के कारण खरोचने या तूटने पर भी यह पेपर पानी से प्रभावित नहि होता। दूध, कोफी, ज्यूस जैसे अन्य प्रवाही से भी इसमे दाग नही लगता। इन टिकाउपन और दाग न लगने की विशेषताओ के कारण यह कागज विज्ञापन के होर्डिंग्स के लिए आदर्श सामग्री साबित होगा। बोर्ड पर लगे धूल और मिट्टी बारिश के पानी से आसानी से धूल जायेंगे। यह कागज पानी मे से तेल अलग करने के लिए भी उपयोग मे आ सकेगा। संशोधको ने कहा है कि अभी भी बडे पैमाने पर इनका उत्पादन के बारे मे खोज हो रही है और इसकी लागत को कम रखने पर भी काम हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *