WhatsApp एन्ड्रोइड एप मे जल्द ही ‘मेसेज रीकोल’ फीचर आयेगा, यानि भेजा गया मेसेज वापस ले सकेंंगे

WhatsApp की एन्ड्रोइड एप मे जल्द ही एसा फीचर आनेवाला है, जिनसे आपने किसीको भी भेजा हुआ मेसेज वापस ले सकते है या उसमे कुछ बदलाव कर सकते है। अभी यह फीचर का iOS पर परीक्षण beta लेवल पे हो रहा है। जाहिर है कि एन्ड्रोइड पर भी यह परिक्षण चल रहा होगा। यानि अभी यह फीचर आम युजर्स के लिए उपलब्ध नही है।

मेसेज रीकोल/एडिट का विकल्प केवल WhatsApp के beta वर्जन मे ही दिखाई देगा। मूलतःः यह फीचर निष्क्रिय होगा, जिसे सेटिंंग्स मे जाकर सक्रिय कर सकेंंगे। @WABetaInfo, जो WhatsApp के beta वर्जन्स के रीलीज पर नजर रखते है, उसने नये फीचर को दिखाती हुइ फोटो जारी की और बताया कि 2.17.25 और 2.17.26 beta वर्जन्स मे यह फीचर उपलब्ध रहेगा। मेसेज को दबाये रखने पर अन्य विकल्पो के साथ यह विकल्प दिखेगा।

मेसेज को एडिट करने के साथ युजर्स को भेजा हुआ मेसेज वापस लेने का विकल्प भी मिलेगा। ञिससे वापस लिये हुए मेसेज का अस्तित्व नही रहेगा। हालाकि आप एसा तभी कर पाएँँगे जब तक सामनेवाले ने मेसेज पढ न लिया हो। अभी के वर्जन्स मे आप मेसेज को केवल अपने फोनन से हटा सकते थे, मगर सामनेवाले व्यक्ति के फोन मे वह मेसेज मौजूद रहता है।

इस नये फीचर से युजर्स को काफी सुविधा रहेगी। अगर आपने कीसीको गलती से मेसेज कर दिया तो  उसे वापस ले सकेंंगे। अगर लिखने मे कोई भूल हुई हो तो उसे सुधार सकेंंगे। हालाकिंं यह फीचर आम युजर्स के फोन मेंं कब तक आयेगा, इसकी कोई जानकारी नही आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *