#3 टेक-अपडेट – BHIM iOS, फेसबुक Explore, नो-कोस्ट कूलिंग, Google Station

Facebook Explore Tab

Facebook के beta टेस्टिंग एप मे नया Explore टेब दिखाई दिया है। इस टेब मे एसे महत्त्वपूर्ण पोस्ट्स दिखाई देंगे जिसे आप फोलो नहि करते। अभी यह सिर्फ Android एप के कुछ beta टेस्टिंग युजर्स को ही मिला है। जिसके परीक्षण के बाद आम युजर्स के लिए लोंच किया जाएगा।

 

नो-कोस्ट कूलिंग सिस्टम

कोलोराडल बोल्डर युनिवर्सिटी के संशोधको ने एक एसा मटीरियल बनाया है जो बिना कीसी उर्जा का उपयोग किये आपके घर को ठंडा रखेगा। इस प्रकार का मटिरियल सीधे ही सूर्यप्रकाश मे रखी गई वस्तु को ठंडा रखने की क्षमता रखता है। आगे चलकर यह संशोधन आपको एयर कंडिशनर के खर्चे से बचा सकता है और एक नो-कोस्ट कूलिंग सिस्टम को विकसित कर सकेंगे।

सूर्यप्रकाश, तापमान  और मूवमेन्ट से एकसाथ उर्जा-प्राप्ति

फिनलेन्ड के संशोधको ने एक एसा मटिरियल बनाने मे कामयाबी हासिल कि है जिससे सूर्यप्रकाश, तापमान  और मूवमेन्ट से एकसाथ इलेक्ट्रिसिटी मे रूपांतरित करता है। जिससे मोबाइल और टैब्लेट जैसे उपकरण की बैटरी चार्ज की जा सकेगी। स्मार्ट-फोन क्रांति के साथ बै8री बेअप की समस्या बनी हुई है, जिसे यह संशोधन कुछ हद तक हल करने मे मदद कर सकता है।

BHIM एप Apple iOS के लिए

भारत सरकार के द्वारा ओनलाइन पेमेन्ट सिस्टम को प्रमोट करने के लिए बनाया गया BHIM एप अब तक सिर्फ एन्ड्रोइड प्लेटफोर्म पर ही उपलब्ध था। अब BHIM एप का iOS वर्जन भी Apple के App Store पर आ गया है। अब iPhone इस्तेमाल करनेवाले युजर्स भी इस ओनलाइन पेमेन्ट सिस्टम का लाभ ले सकेंगे।

Google Station सबसे पहेले भारत मे

Google Station एसा प्रोजेक्ट है जिसमे Google के द्वारा सार्वजनिक जगहो मे हाईस्पीड Wi-Fi की सुविधा मुफ्त दी जाएगी। Google यहा कुछ जगह पर बहुत ही तेज Wi-Fi होटस्पोट स्था5ित करेगा। मुम्बई के पास पुणे इस सुविधा का लाभ पानेवाला पहला शहर बनेगा। जहां Larsen & Toubro (L&T) Google, RailTel और IBM  के साथ मिलकर पुणे को स्मार्ट सिटी बनायेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *