अब वोट्सएप ग्रुप अडमिन ग्रुप की सभी पोस्ट्स के लिए जिम्मेदार होंगे – वाराणसी डीएम

जहां सोश्यल मिडिया मे वोट्सएप सबसे ज्यादा तेजी से पोप्युलर हो रहा है, वही भारत मे इस माध्यम को ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदार बनाने के लिए हलचल शुरू हुई है। आजकल वोट्सएप के माध्यम से खबरें या अफवाह इतनी जल्दी से फैलती है कि कभी कभी इनसे हानि होने कि संभावनाए बढ जाती है। असामाजिक तत्व के लिए यह एक आसान माध्यम बन जाता है।

आप भी कीसी भी तरह मैसेज पढ के उसे फोरवर्ड कर देते है तो अब आपको भी संभलकर रहना होगा। क्युंकि PTI के हवाले से खबर आई है कि वाराणसी के डिस्ट्रिक्ट मेजिस्ट्रेट और सिनियर एसपी ने मिलकर एक ओर्डर जारी किया है, जिसमे कहा गया है कि किसी भी विचलित, अफवाह या गुमराह करनेवाले मैसेज को फैलाने के लिए ग्रुप एडमिन के खिलाफ FIR हो सकती है।

जो कोई मेम्बर का विधान धार्मिक असांमजस्य या अफवाह फैलाने का काम करता है तो एडमिन की जिम्मेदारी रहेगी कि वह उसके मेसेज का खंडन करें और उसे ग्रुप से हटायें। “अगर ग्रुप एडमिन एैसी पोस्ट्स के खिलाफ कोई कार्यवाही नही करेंगे तो एडमिन को कानूनी तौर पर गुनाहगार माना जायेगा।” यह स्टेटमेन्ट मे यह भी कहा गया कि एैसी कोई प्रवृत्ति के बारे मे नजदिकी पुलिस थाने मे जानकारी देनी भी आवश्यक होगी।

आजकल एैसे कई ग्रुप है जो कोई भ्रामक नाम से एैसी भ्रामक खबरें फैलाने और सामाजिक सोहार्द को नुकसान पहुंचाने का काम करते है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर इसका दुरूपयोग करते है। तो एैसी प्रवृत्तियों को ट्रेस करने के लिए यह खास फरमान लागू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *